सर्वाधिक पढ़ी गईं

पैन-आधार को जोड़ने के लिए अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च की गई

आधार-पैन को जोड़ने की समय सीमा आज तीन महीने और बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है. यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ायी गयी है.

Updated: Dec 08, 2017 3:28 PM
aadhar card, pan card, aadhar pan linking, pan aadhar linking last date, aadhar card linking with pan last date, aadhar pan update, आधार कार्ड, पैन कार्ड, business news in hindiआधार-पैन को जोड़ने की समय सीमा आज तीन महीने और बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है. यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ायी गयी है.

सरकार ने लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए दी गयी समय सीमा आज तीन महीने और बढ़ा कर 31 मार्च 2018 कर दी है. यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ायी गयी है. केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय को पहले ही कह चुकी है कि वह विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च तक करने के लिए तैयार है. वित्त मंत्रालय ने कहा, “हमारी जानकारी में आया है कि कुछ टैक्स पेयर ने अभी तक पैन को आधार से नहीं जोड़ा है. इसी वजह से पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया की तिथि को आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 करने का फैसला किया गया है.”

इस नवंबर तक 33 करोड़ पैन धारकों में से 13.28 करोड़ लोगों ने अपने पैन को अपनी 12 अंकों वाली डिजिटल और जैविक पहचान आधारित आधार संख्या से जोड़ दिया था. इस साल, सरकार ने आयकर दाखिल करने के साथ नए पैन नंबर प्राप्त करने के लिए आधार को अनिवार्य घोषित कर दिया है.

आयकर कानून की धारा 139 एए (2) के तहत हर व्यक्ति, जिसके पास 1 जुलाई 2017 तक पैन है और वह आधार पहचान पत्र प्राप्त करने का पा पात्र है, उसे अपनी आधार संख्या की जानकारी कर अधिकारियों को देनी जरूरी है. उल्लेखनीय है कि यह मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है और सरकार ने पैन को आधार के साथ जोड़ने की तारीख को अगस्त में चार महीने आगे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 किया था. उच्चतम न्यायालय आधार को अनिवार्य बनाने के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है. सरकार ने पैन समेत कई कल्याणाकारी योजनाओं और सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. पैन-आधार को जोड़ने के लिए अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च की गई

Go to Top