सर्वाधिक पढ़ी गईं

इस नंबर पर कॉल करके 1 मिनट में मोबाइल को आधार से लिंक करें

आप भले ही किसी भी कंपनी के ग्राहक हों लेकिन सभी ग्राहक 14546 नंबर पर कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं.

Updated: Jan 10, 2018 5:57 PM
आधार कार्ड, मोबाइल कार्ड, सिम कार्ड, aadhar card sim card linking, aadhar card mobile number linking, link mobile with aadhar, last date to link aadhar with mobileआप भले ही किसी भी कंपनी के ग्राहक हों लेकिन सभी ग्राहक 14546 नंबर पर कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं.

अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है तो जल्दी कीजिए. मोबाइल को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 केंद्र सरकार द्वारा तय की गई है. आप अब घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं. यूआईडीएआई ने इसके लिए एक नंबर जारी कर दिया है. इस नंबर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक ही नंबर हरेक कंपनी के लिए वैलिड है मतलब आप भले ही किसी भी कंपनी के ग्राहक हों लेकिन सभी ग्राहक 14546 नंबर पर कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं.

क्या है पूरी प्रक्रिया.

# अपने आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें जहां आप हिंदी, इंग्लिश के साथ क्षेत्रीय भाषा में बातचीत जारी रख सकते हैं. यहां आपकी राष्ट्रीयता पूछी जाएगी, आप भारतीय हैं या एनआरआई.

# इसके बाद आप सिम को आधार से जोड़ने के लिए अनुमति दें और फिर 12 नंबर का आधार डायल करें.

# इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने की इज़ाज़त दें और फिर ओटीपी नंबर डायल करें.

# अगले स्टेप में आपसे आधार कार्ड से डाटा फेच करने की इज़ाज़त ली जाएगी, इसके लिए हां कर दें.

# इसके बाद आपको आधार का आखिरी 4 अंक बताया जाएगा. अगर यह 4 अंक सही है तो फिर आप मोबाइल पर आए ओटीपी डायल करें और दोबारा वेरिफिकेशन के लिए हां करें.

इसी के साथ आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाता है. अगर आपको और भी किसी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना है तो फिर से यही प्रोसेस फॉलो करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. इस नंबर पर कॉल करके 1 मिनट में मोबाइल को आधार से लिंक करें

Go to Top