मुख्य समाचार:
  1. नया आधार या डिटेल्स में अपडेशन: आॅनलाइन ऐसे पता करिए नजदीकी आधार सेंटर

नया आधार या डिटेल्स में अपडेशन: आॅनलाइन ऐसे पता करिए नजदीकी आधार सेंटर

आधार में केवल एड्रेस ही आॅनलाइन अपडेट करा सकते हैं. बाकी की डिटेल्स के अपडेशन के लिए आधार सेंटर ही जाना होगा.

September 26, 2018 3:50 PM
aadhaar card, aadhaar updation, aadhaar centers, how to search aadhaar centers, UIDAI प्राइवेट और बैंकों या पोस्‍ट ऑफिस परिसरों में मौजूद दोनों तरह के आधार सेंटर पता कर सकते हैं. (PTI)

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपने ऐतिहासिक फैसले में केंद्र सरकार की आधार स्कीम को संवैधानिक रूप से वैध बताया है. इसके अलावा कोर्ट ने किन कामों के लिए आधार जरूरी है और किन कामों के लिए नहीं, इसे भी स्पष्ट किया है.

फैसले के मुताबिक, बैंक अकाउंट खुलवाने, CBSE, NEET, UGC परीक्षाओं, बच्चे के स्कूल में दाखिले और प्राइवेट कंपनियों की मांग पर आधार देना अनिवार्य नहीं है. इसके अलावा आधार की सिम से और बैंक अकाउंट से लिंकिंग की अनिवार्यता को भी खत्म कर दिया गया है.

वहीं पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग और सोशल सिक्योरिटी और वेलफेयर स्कीम्स का लाभ लेने के लिए अभी भी आधार की जरूरत बनी हुई है. ऐसे में अगर आपको आधार बनवान है या इसकी डिटेल्स में अपडेशन करानी हैं तो आप घर बैठे नजदीकी आधार सेंटर पता कर सकते हैं. बता दें कि आप आधार में केवल अपना एड्रेस यानी पता ही आॅनलाइन अपडेट करा सकते हैं. बाकी की डिटेल्स के अपडेशन के लिए आपको आधार सेंटर का ही रुख करना होगा।

आधार सेंटर्स का घर बैठे पता UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in के जरिए लगाया जा सकता है. वेबसाइट की मदद से आप अपने एरिया के प्राइवेट और बैंकों या पोस्‍ट ऑफिस परिसरों में मौजूद दोनों तरह के आधार सेंटर पता कर सकते हैं.

aadhaar card, aadhaar updation, aadhaar centers, how to search aadhaar centers, UIDAI Image source: UIDAI

बैंकों या पोस्‍ट ऑफिस परिसरों के आधार सेंटर कैसे करें पता

– सबसे पहले https://uidai.gov.in पर जाएं.
– यहां आपको ‘आधार इनरॉलमेंट सेक्‍शन’ में ‘इनरॉलमेंट एंड अपडेट सेंटर्स इन बैंक्‍स एंड पोस्‍ट ऑफिस’ (Enrolment & Update Centres in Banks & Post offices) आॅप्शन मिलेगा.
– इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा. यहां सेंटर सर्च करने के 3 ऑप्‍शन मौजूद हैं।
– आप राज्‍य, पिन कोड और सर्च बॉक्‍स के हिसाब से आधार सेंटर सर्च कर सकते हैं।

aadhaar card, aadhaar updation, aadhaar centers, how to search aadhaar centers, UIDAI Image source: UIDAI

तीनों ऑप्‍शन से सर्च

1. राज्‍य
राज्‍य आॅप्शन से सर्च करने के लिए आपको अपने राज्‍य, जिले, उप जिले (सब डिस्ट्रिक्‍ट) और गांव या शहर (आॅप्शनल) को चुनना होगा. इसके बाद दिए गए वेरिफिकेशन कोड को निर्धारित स्‍पेस में डालना होगा। इसके बाद सेंटर्स की लिस्‍ट खुल जाएगी।

2. पिन कोड
पिन कोड से सर्च करने पर आपको केवल संबंधित जगह का पिन कोड और वेरिफिकेशन कोड डालना होगा और सेंटर्स की लिस्‍ट खुल जाएगी।

3. सर्च बॉक्‍स
सर्च बॉक्‍स के जरिए आप जिस जगह का सेंटर सर्च करना चाहते हैं, वहां का नाम और वेरिफिकेशन कोड डालकर सेंटर को सर्च कर सकते हैं।

aadhaar card, aadhaar updation, aadhaar centers, how to search aadhaar centers, UIDAI Image source: UIDAI

प्राइवेट सेंटर ऐसे करें पता

– https://uidai.gov.in पर ‘आधार इनरॉलमेंट सेक्‍शन’ में ‘लोकेट इनरॉलमेंट एंड आधार सेंटर (Locate Enrolment & Update Centres)’ पर जाएं.
– यहां से प्राइवेट और बैंक परिसर दोनों तरह के आधार सेंटर पता कर सकते हैं.
– यहां भी सर्च करने के लिए तीन ऑप्‍शन राज्‍य, पिन कोड और सर्च बॉक्‍स हैं, जिनके जरिए आप पहले की तरह ही राज्‍य, जिला या पिन कोड या नाम आदि के जरिए सेंटर की लिस्‍ट हासिल कर सकते हैं।

Go to Top