सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 मिनट में अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करें

आप अपने बैंक को आधार से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लिंक कर सकते हैं.

Updated: May 24, 2018 4:51 PM
बैंक को आधार से लिंक, आधार को बैंक से लिंक करें, aadhar card, bank, link aadhar witth bank, deadeline aadhar bank linking, last date aadhar bank linkआप अपने बैंक को आधार से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लिंक कर सकते हैं. (Reuters)

सरकार ने कई सारी योजनाओं के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है.  बैंक अपने ग्राहकों से 31 दिसंबर 2017 तक खाते को आधार से लिंक कराने को कह रहे हैं. रेवेन्यू डिपार्टमेंट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अंतिम तिथि तक अगर आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया गया तो अकाउंट बंद भी किया जा सकता है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस हिंदी आपको बता रहा है अपने बैंक अकाउंट से आधार को कैसे लिंक करें. आप अपने बैंक को आधार से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लिंक कर सकते हैं.

आधार को अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो आपका उस बैंक के लिए इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना जरुरी है. अगर आपका नेट बैंकिंग एक्टिव है तो अपना नेट बैंकिंग लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपको लॉग इन के बाद update aadhar number का आप्शन मिलता है जहां से आप अपने आधार को बैंक के साथ लिंक कर सकते हैं. दूसरे बैंक में भी आपको aadhar seeding का ऑप्शन मिलता है जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं.  लिंक करते वक्त ध्यान से 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और सबमिट कर दें. आधार लिंक होते ही आपके रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा.

अगर आप नेट बैंकिंग नहीं इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं. जहां आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  मैसेज बॉक्स में जाकर  UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दे, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा. ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा. इसके अलावे आप अपने नज़दीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. 1 मिनट में अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करें

Go to Top