सर्वाधिक पढ़ी गईं

देश के करीब आधे पैन कार्ड आधार से जुड़े

केंद्र सरकार का मानना है कि आधार को पैन से जोड़ने के बाद टैक्स चोरी करने वालों में कमी आएगी, साथ ही टैक्स की चोरी करने वालों की पहचान आसान हो जाएगी.

December 18, 2017 11:36 AM
aadhar card, pan card, aadhar card pan card link last date, how to link pan with aadhar, arun jaitley, narendra modi, income tax department, आधार कार्ड, पैन कार्डसुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह ही नए बैंक खातों, फोन कनेक्शन सहित सभी सेवाओं के साथ आधार संख्या जोड़ने की समयसीमा को 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दिया है.

करीब 30 करोड़ पैन कार्ड्स में से लगभग 14 करोड़ को अब तक आधार से जोड़ा जा चुका हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने बताया, ‘बैंक खातों को बायॉमीट्रिक पहचान से जोड़ने की स्थिति बेहतर है. अनुमानित 100 करोड़ से अधिक बैंक खातों में से करीब 70 प्रतिशत खाते जोड़े जा चुके हैं.”

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह ही नए बैंक खातों, फोन कनेक्शन सहित सभी सेवाओं के साथ आधार संख्या जोड़ने की समयसीमा को 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दिया है. इस महीने की शुरुआत में सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है. पैन कार्ड को लेकर अजय भूषण पांडे ने कहा कि करीब 30 करोड़ पैन कार्ड में से अब तक लगभग 14 करोड़ PAN को आधार से जोड़ा गया है.

दुनिया के सबसे सबसे बड़े बायॉमीट्रिक डेटा बेस योजना आधार में अब तक करीब 119 करोड़ लोग आधार कार्ड बनवा चुके हैं. यह 12 अंकों की पहचान संख्या है जिसमें फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतलियों को स्कैन किया जाता है. पांडे ने कहा कि आधार से सरकार को करोड़ों रुपये की बचत हुई है. इससे खाद्य और नकद लाभ अंतरण को सीधे लाभार्थी तक पहुंचाने में मदद मिल रही है और इसका दुरुपयोग रुका है.

देश की वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पैन-आधार पर लिंकिंग के बारे में संसद कहा था कि बहुत से लोग कई पैन कार्ड बनवा कर टैक्‍स चोरी करते हैं. ऐसे में इनकम टैक्स की चोरी रोकने को केंद्र सरकार ने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी बना दिया है. केंद्र सरकार का मानना है कि आधार को पैन से जोड़ने के बाद टैक्स चोरी करने वालों में कमी आएगी, साथ ही टैक्स की चोरी करने वालों की पहचान आसान हो जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. देश के करीब आधे पैन कार्ड आधार से जुड़े

Go to Top