मुख्य समाचार:
  1. SBI ने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, 0.30 फीसदी घटाया बेस रेट

SBI ने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, 0.30 फीसदी घटाया बेस रेट

देश के सबसे प्रमुख बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया है। एसबीआई ने 0.30 फीसदी से अपना बेस रेट घटा दिया है।

January 1, 2018 3:56 PM
SBI, BASE RATE, BASE RATE SBI, MCLR, LOAN, EMI एसबीआई ने बेस रेट 8.95 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है।

देश के सबसे प्रमुख बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया है। एसबीआई ने 0.30 फीसदी से अपना बेस रेट घटा दिया है। बेस रेट घटने से ग्राहकों की ईएमआई भी घटेगी। हालांकि ये तोहफा सिर्फ पुराने ग्राहकों के लिए है, यानी नए कस्टमर्स इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे। एसबीआई ने बेस रेट 8.95 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है। नई दरें 1 जनवरी 2018 से लागू हो गई हैं।

इसलिए नए कंजयूमर नहीं उठा पाएंगे लाभ
बेस रेट में कटौती का फायदा सिर्फ पुराने कंजयूमर को होगा, जिन्होंने होम, पर्सनल या फिर ऑटो लोन लिया होगा, क्योंकि 1अप्रेल 2016 से सभी बैंक एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट पर लोन दे रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरें तय करने के लिए एमसीएलआर की शुरुआत की है। इसके तहत बैंक अब 1 अप्रेल 2016 के बाद लोन मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिग रेट पर देता है।

खुश होंगे पुराने ग्राहक
एसबीआई के इस फैसले के बाद बैंक के पुराने ग्राहक जरूर खुश होंगे। बैंक द्वारा नए साल का ये तोहफा, बैंक के पुराने ग्राहकों की चेहरे पर मु्सकान बिखेर देगा।

ज्यादातर लोन बेस रेट पर
अन्य ऑनलाीइन पोर्टल पर छपी खबरों के मुताबिक एसबीआई के 50-60 फीसदी लोन बेस रेट पर ही हैं। केवल 30 या 40 फीसदी लोन एमसीएलआर प हैं। वहीं एसबीआई ने नए साल में एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया है। अगर एमसीएलआर रेट की बात करें तो एसबीआई का एक साल एमसीएलआर 7.95 फीसदी है वहीं तीन साल का एमसीएलआर रेट 8.10 फीसदी है।

  1. No Comments.

Go to Top