मुख्य समाचार:
  1. India Post Payments Bank: देश भर में मई से होगी शुरुआत

India Post Payments Bank: देश भर में मई से होगी शुरुआत

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा पर 4.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है और 25 हजार से 50 हजार रुपये की राशि पर 5 फीसदी का ब्याज देता है.

February 6, 2018 4:07 PM
भारतीय डाक, भारत, india post payments bank, india post, इंडिया पोस्ट, पेमेंट्स बैंक, how to use india post payments bank, how to open bank account in india post payments bank इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा पर 4.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है और 25 हजार से 50 हजार रुपये की राशि पर ब्याज दर 5 फीसदी का ब्याज देता है. (IE)

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक देश भर में अपनी बैंक शाखाओं की शुरुआत इस साल मई से शुरूआत करने को तैयार है. इंडिया पोस्ट इन बैंक शाखाओं 1450 करोड़ की निवेश राशि के साथ शुरुआत करेगा. यह जानकरी डाक सचिव अनंता नारायण ने दी है. नारायण ने कहा, ‘अप्रैल तक हमारी सारी प्रणाली तैयार हो जाएगी. हम देश भर में अपनी शाखाओं की शुरुआत मई और सितंबर के बीच करेंगे.’

नारायण ने बताया कि सभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस शाखाएं एक्सेस प्वाइंट का काम करेगी और 650 पेमेंट्स बैंक ब्रांचेज उन्हें एंड सपोर्ट देंगे. शुरुआत में पेमेंट्स बैंक के लिए 800 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी गई थी फिर बाद में लागत में बढ़ोतरी के कारण अब इन ब्रांचेज को 1450 करोड़ रुपये की निवेश राशि के साथ लांच किया जाएगा. इसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ट्रेनिंग एंड स्टाफ कॉस्ट आदि में निवेश शामिल है. निवेश में हार्डवेयर, साफ्टवेयर, प्रशिक्षण व कर्मचारी लागत सहित और भी खर्च शामिल हैं.

पेमेंट्स बैंक हरेक यूजर से एक लाख रुपए तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति या संस्था इसके साथ अपना खाता खोल सकता है. पेमेंट्स बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले जरा अलग ढंग से होता है. ये केवल जमा और विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं. इसके साथ ही इन्हें इंटरनेट बैंकिंग के साथ कुछ विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने का अधिकार होता है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा पर 4.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है और 25 हजार से 50 हजार रुपये की राशि पर ब्याज दर 5 फीसदी और 50 हजार से एक लाख रुपये की जमा पर 5.5 फीसदी है.

  1. No Comments.

Go to Top