मुख्य समाचार:
  1. BITCOIN में सावधानी से करें निवेश, महीने भर में आधी हुई बिटक्वॉइन की की कीमत, ये है वजह

BITCOIN में सावधानी से करें निवेश, महीने भर में आधी हुई बिटक्वॉइन की की कीमत, ये है वजह

क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को बिट्कवाइन की कीमत 9500 डॉलर के भी नीचे पहुंच गई है।

January 18, 2018 2:26 PM
बिटक्वॉइन, केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, आरबीआई, INDIAN GOVERNMENT, BITCOIN एक दिसंबर 2017 के बाद बिट्क्वॉइन की वैल्यू इतने नीचे स्तर पर आ पहुंची है।

क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को बिट्कवाइन की कीमत 9500 डॉलर के भी नीचे पहुंच गई है। क्रिप्टोकरेंसी में आई इस गिरावट के चलते लोगों का भारी नुकसान झेलना पड़ा है। एक ऑनलाइन पोर्टल की खबर के मुताबिक लोगों को 6.47 करोड़ का भारी नुकसान हुआ है। एक दिसंबर 2017 के बाद बिट्क्वॉइन की वैल्यू इतने नीचे स्तर पर आ पहुंची है। 18 दिसंबर को इसकी वैल्यू अपने सर्वोचत्तम स्तर पर थी जिसके बाद से इसमें गिरावट दर्ज की गई और बुधवार को इसकी वैल्यू 1 दिसंबर के मुकाबले आधी रह गई।

गिरावट के पीछे हो सकती है ये वजह
बिटक्वॉइन की वैल्यू में गिरावट की जो मुख्य वजह मानी जा रही है, वो है इसके खिलाफ कई देशों द्वारा की जा रही कार्यवाई। दुनियाभर के देश अपने देशवासियों को बिटक्वाईन में इवेस्ट ना करने के लिए आग्रह कर चुके हैं। लिहाजा सरकारों द्वारा मना किए जाने पर लोगों ने इसमें इंवेस्ट करने से अपने हाथ पीछे खींचे हैं और शायद यही वजह है कि बिटक्वॉइन की वैल्यू में पिछले 24 से 36 घंटों के भीतर 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले महीने इसकी कीमत 19,343 डॉलर थी, लेकिन महीने भर के भीतर इसके मूल्य में 49 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

भारत में भी जारी की जा चुकी है चेतावनी
भारत सरकार और आरबीआई द्वारा भी बिटक्वाइन में इवेस्ट ना करने के लिए कहा गया है। सरकार द्वारा इस मामले में तीन बार चेतावनी भी जारी की गई है। इसके अलावा बिट्क्वाइन एक्सचेंस सेंटर पर छापेमारी भी गई है।

  1. No Comments.

Go to Top