मुख्य समाचार:
  1. उड़ान-2 में 43 नए शहरों से शुरू होगी हवाई सेवा, जानिए आपका शहर शामिल है क्या

उड़ान-2 में 43 नए शहरों से शुरू होगी हवाई सेवा, जानिए आपका शहर शामिल है क्या

उड़ान के दूसरे चरण में 43 हवाई अड्डों और हेलिपैड को प्राथमिकता क्षेत्र में जोड़ा जाएगा. इनमें पूर्वोत्तर तथा पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं.

January 25, 2018 10:40 AM
udaan 2, kargail, allahabad, darbhanga, ashok gajapathi raju, narendra modi, spicejet offers, indigo offers, उड़ान 2, नरेंद्र मोदी, कारगिल, इलाहाबाद, दरभंगा, new airport उड़ान के दूसरे चरण में 43 हवाई अड्डों और हेलिपैड को प्राथमिकता क्षेत्र में जोड़ा जाएगा. इनमें पूर्वोत्तर तथा पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं. (PTI)

सरकार ने आज उड़े देश का आम आदमी (उड़ान) के दूसरे चरण के तहत एयरलाइंस तथा हेलिकॉप्टर परिचालकों को 325 मार्ग आवंटित किए हैं. इससे करगिल और फ्रंटियर लद्दाख क्षेत्र सहित दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में 73 नए हवाई अड्डों तथा हेलिपैड के लिए हवाई संपर्क का विस्तार किया जा सकेगा.

केंद्र की क्षेत्रीय संपर्क योजना के दूसरे दौर की बोलियां संपन्न होने के बाद यह घोषणा की गई. इसे उड़ान योजना भी कहा जाता है. इसका मकसद आम लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराना और छोटे शहरों के लिए उड़ानों का विस्तार करना है. नागर विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 11 विमान परिचालकों को 67 प्रस्तावों के अधिकार दिए गए हैं. वहीं चार हेलिकॉप्टर परिचालकों को 23 प्रस्ताव आवंटित किए गए हैं.

ट्वीट देखिए.

प्रमुख घरेलू विमानन कंपनियों को 20 प्रस्ताव हासिल हुए है. वहीं स्पाइसजेट को 17 और जेट एयरवेज को चार प्रस्ताव मिले हैं. उड़ान के दूसरे चरण में 43 हवाई अड्डों और हेलिपैड को प्राथमिकता क्षेत्र में जोड़ा जाएगा. इनमें पूर्वोत्तर तथा पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं.

सरकार परियोजना को व्यावहारिक बनाने के लिए एयरलाइंस और हेलिकॉप्टर परिचालकों को 620 करोड़ रुपये का वीजीएफ या सब्सिडी उपलब्ध कराएगी. इसके पहले दौर में पिछले साल मार्च में पांच एयरलाइन परिचालकों को कुल 128 मार्ग आवंटित किए गए थे.

वीडियो देखिए.

  1. No Comments.

Go to Top