मुख्य समाचार:
  1. RBI Alert: रिजर्व बैंक के नाम पर चल रही है फर्जी वेबसाइट

RBI Alert: रिजर्व बैंक के नाम पर चल रही है फर्जी वेबसाइट

आरबीआई की ओर से यह भी कहा गया कि जब भी कोई आरबीआई की वेबसाइट का इस्तेमाल करें तो एक बार ध्यान से देख कर ही इस्तेमाल करें.

February 9, 2018 5:35 PM
reserve bank of india, rbi, rbi fake website, rbi alert, आरबीआई, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, rbi india, business news in hindi आरबीआई की ओर से यह भी कहा गया कि जब भी कोई आरबीआई की वेबसाइट का इस्तेमाल करें तो एक बार ध्यान से देख कर ही इस्तेमाल करें. (Reuters)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट आरबीआई के नाम से चल रहे एक फर्जी वेबसाईट के बारे में है. आरबीआई के प्रमुख जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर ने इसको लेकर प्रेस रिलीज जारी की है.

आरबीआई की तरफ जारी किए गए प्रेस रिलीज में कहा गया है ‘यह जानकारी में आया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट चलाई जा रही है. इस वेबसाइट को किसी अज्ञात व्यक्ति की तरफ से www डॉट indiareserveban डॉट org यूआरएल से बनाया गया है. फर्जी वेबसाइट का लेआउट आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट की तरह है.’ आरबीआई की ओर से यह भी कहा गया कि जब भी कोई आरबीआई की वेबसाइट का इस्तेमाल करें तो एक बार ध्यान से देख कर ही इस्तेमाल करें.

फर्जी वेबसाइट के पहले पन्ने पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स नाम से एक सेक्शन बनाया गया है. इस सेक्शन को देखकर पता चलता है कि गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल हासिल करने और फ्रॉड करने के लिए बनाया गया है.

आरबीआई की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि देश के सेंट्रल बैंक के तौर पर स्‍पष्‍ट करता है कि उसके पास किसी का व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और न ही वह किसी से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी मांगता है. रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए नुकसान का कारण हो सकता है. आरबीआई अपने ग्राहकों के सुरक्षा के लिए जानकारी देता रहता है. आरबीआई के आधिकारिक वेब साईट का पता rbi.org.in है.

  1. No Comments.

Go to Top